Home > Interesting reading > पूछो, कुछ और मिले ना मिले ऑटो तो मिल ही जाएगा, ऑटो रिक्शा बुकिंग ऐप हुआ लाँच

पूछो, कुछ और मिले ना मिले ऑटो तो मिल ही जाएगा, ऑटो रिक्शा बुकिंग ऐप हुआ लाँच

 

ghostदिल्ली जैसी जगह में एक जगह से दूसरी जगह जाना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर ऑफिस के लिए या ऑफिस से लौटते समय। इस समस्या का समाधान ढून्ढते हुए, दिल्ली संयुक्त मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डी.आई.एम.टी.एस) ने एक नया ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम है – पूछो।

यह ऐप उन ऑटोरिक्शा को एक जगह पर लाता है, जो जी.पी.एस से जुडें हुए हैं। यानी जो ऑटोरिक्शों जी.पी.एस से जुडें हुए हैं, उनकी सारी डीटेल, इस ऐप की मदद से आपके फोन पर आ जाती है।  जो ऑटो आपके नज,दीक हैं, उसकी वास्तविक स्थिती, उसके चालक का नम्बर आपके फोन पर आप पा सकते हैं। अब आप ऑटो चालक को फोन कर, आराम से ऑटो बुक कर सकते हैं।

डी.आई.एम.टी.एस के अनुसार “ऑटो में सफर करनेवाले इस ऐप के ज़रिए, किसी नज़दीकी ऑटो की जानकारी प्राप्त कर ऑटोचालक को उसके निजी फोन नंबर पर फोन कर सकते हैं। उन्हे अब सड़क पर निकल कर ऑटो के लिए आवाज़ लगाने की कोई ज़रूरत नहीं। ऑटो आपको आपके घर के पास से ही खुद ही ले जाएगा।”

इतना ही नहीं, इस ऐप के ज़रिए सफर शुरू करने का स्थान और कहां पहुंचना है फीड करने पर, सफर में कितना समय लगेगा, कितना किराया होगा और रास्ते का मैप आपके फोन पर उपलब्ध हो जाएगा। इस सुविधा के लिए मैप माए इन्डिया का इस्तेमाल किया गया है, और गूगल मैप्स से तुलना करने पर थोड़ा बहुत फर्क पाया जाना लाजमी है। और हां, रास्ते में ट्रेफिक की क्या स्थिती है, यह आपको सफर शुरू करने के पूर्व ही पता होगा।

इस ऐप के लाँच के दौरान दिल्ली के गवर्नर जनरस नजीब जंग ने बताया कि, इस ऐप में कई सुरक्षा फीचर्स भी हैं। ‘पूछो’ ऐप का सबसे बड़ा फायदा उन लड़कियों को होगा जो अकेले सफर करती हैं। ऑटो बुक करने के बाद लड़कियां जरूरी खबर अपने फेसबुक या ट्विटर पर अपने मित्रों को दे सकती हैं, जैसे कि – ऑटोचालक का नम्बर, ऑटो का नम्बर, कहां से सफर की शुरूआत की वगैरह।

जी.पी.एस के ज़रिए जुड़े होने के कारण ये ऑटो आसानी से ट्रेस किए जा सकेंगे।

डी.आई.एम.टी.एस दिल्ली पुलिस से इस ऐप को अपनी वेबसाइट और दिल्ली पुलिस के ट्रेफिक ऐप से जोडेजाने की दरख्वास्त करेगी। जिससे उन ऑटोचालकों पर कार्यवाही की जा सके जो बिना किसी वजह के मुसाफिर को मना कर देते हऐं।

पूछो ऐप का बीटा (टेस्ट वज़र्न) गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह ऐप एण्ड्राएड 2.3 जिन्जरब्रेड ऑपरेटिन्ग सिस्टम या अघिक पर काम कर सकता है। एपल आई ट्यून स्टोर पर भी यह ऐप जल्दी ही उपलब्ध होगा।

‘पूछो’ ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं? इस लिंक पर क्लिक करें।

अगर इस ऐप पर अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, तो इस पते पर मेल करें – response@dimts.in.

Advertisements
  1. No comments yet.
  1. No trackbacks yet.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s