Home > Interesting reading > आई ओ एस 7 में लोकेशन ट्रेकिन्ग की संभावना से सुरक्षा को खतरा नहीं – एप्पल

आई ओ एस 7 में लोकेशन ट्रेकिन्ग की संभावना से सुरक्षा को खतरा नहीं – एप्पल

Apple iPhone 5

आई फोन 6 के लाँच में भी अधिक समय बाकी नहीं है, और एप्पल एक बार फिर विवादों में घिरता नज़र आ रहा है। चीन ने यह दावा किया है कि एप्पल के आई फोन, उपभोक्ता कौन कौन सी जगहों पर जाता है और कब जाता है, इसकी जानकरी एकत्रित करता है, जो सुरक्षा कारणों से उचित नहीं।

एप्प्ल ने इन सुरक्षा संबधित चिंताओं को सिरे से नकारते हुए कहा है कि “उपभोक्ताओं को इस महत्वपूर्ण विषय पर जागरूक करने की चीनी राज्य प्रसारक के प्रयासों की हम प्रशंसा करते हैं।“  अपने चीनी वेबसाइट पर एप्पल ने एक बयान जारी करते हुए यह कहा।

एप्पल ने यह भी कहा कि, हम चीन में अपने सभी उपभोक्ता को यह बताना चाहते हैं कि उनकी सुरक्षा और निजी गोपनीयता के संबंध में एप्पल के आई फोन कौन से तथ्य एकत्रित करते हैं और कौन से एकत्रित नहीं करते। एप्पल ने कहा “जैसा कि हमने पहले भी कहा है, एप्पल कभी किसी भी सरकार के लिए अपने उत्पादों पर पीछे के दरवाजे (गुपचुप तरीके से जासूसी के रास्ते) नहीं खोले हैं। हमने कभी किसी  सरकार को अतना सर्वर को इस्तेमाल करने का मैका भी नहीं दिया है।”

गौरतलब है कि एप्पल के आई फोन आई उ एस 7 नामक सोफ्टवेयर पर चलते हैं, जिसमें फ्रीक्वेन्ट लोकोशन्स फन्कशन नाम की सुविधा होती है। यद्दपि यह फीचर उपभोक्ता के द्वारा ऑन या ऑप किया जा सकता है, यह फीचर न जगहों के बारे में जानकारी स्टोर करता है, जहां उपभोक्ता बार-बार जाता है। और तो और यह फीचर उपभोक्ता के उस जगह पर जाने का समय भी स्टोर करता है।

पिछले साल 2013 एप्पल ने चाइना टेलीकॉम के ज़रिए चीन में धमाकेदार प्रवेश लिया है। 2014 क्वार्टर 2 के वित्तीय आमदनी रिपोर्ट के अनुसार एप्पल ने इस समय में चीन में 9289 उत्पाद बेचे हैं, जो पिछले दो सालों की तुलना में अधिक है। यहां देखें। यह कहना सही होगा कि चीन एप्पल कम्पयूटर्स के लिए महत्वपूर्ण बाजार है और इस खबर का प्रभाव सितम्बर में होने वाले आई फोन 6 के लाँच पर पड़ सकता है।

Advertisements
  1. No comments yet.
  1. No trackbacks yet.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s