Home > Uncategorized > भारतीय ज़मीन पर गूगल को टक्कर दे रही है एक चीनी कंपनी!

भारतीय ज़मीन पर गूगल को टक्कर दे रही है एक चीनी कंपनी!

September 21, 2014 Leave a comment Go to comments

 

Xiaomi RedMi 1S

XiaomiRedMi1S

जब कुछ ही महीने पहले भारत में व्यवसाय शुरू करने वाली चीनी कंपनी जियोमी के फोन बार-बार भारतीय स्टोर से सेकन्डों में ही गायब होने लगे, समझो गूगल के एन्ड्राइड वन के लिए भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पैठ पाना आसान न होगा।

बात 13,999 रूपये के जियोमी मी3 की ही नहीं है। 5,999 के रेडमी 1एस ने भी भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कमाल दिखाया है। जियोमी के फोनों ने बस कुछ ही सेकन्डों में गायब होने में जैसे महारत हासिल कर ली हो।

जहां जियोमी के लिए यह खुशी की बात है वहीं गूगल के लिए यह निराशाजनक खबर हो सकती है।

कैसे? यह देखें – गूगल को साल भर य़ा उससे अधिक इंतजार कराने की आदत है। 2012 में लाँच हुआ नेक्सस 4 2013 में जाकर भारत में आया (कुछ 6 महीने बाद) । 2013 में लाँच नेक्सस 5 ने इतना समय नहीं लिया, परन्तु यह अपने से पहले फोन के मुकाबले महंगा रहा। दोनों ही फोन की बाज़ार में खूब पूछ रही… धूम रही कहना भी ग़लत होगा।

नेक्सस के बाद आए मोटोरोला मोटो जी और एक्स की भी बहुत पूछ रही— पर 2014 की शुरुआत में लाँच किए गए मोटो ई ने बवाल मचा दिया। कुछ ही दिन के भीतर लाखों फोन बिक गए और बाज़ार में 7,000 रूपये से कम दाम के फोन लाँच करने की होड़ ही लग गई। लावा, जोलो, सेलकॉन, नोकिया सभी ने सस्ते फोन बाज़ार में उतारे। परन्तु धमाकेदार सफलता मिली अभी डेढ महीने पहले लाँच हुए जियोमी रेडमी 1एस को।

Google's Android One

Google’s Android One

15 सितम्बर को गूगल ने माइक्रोमैक्स, स्पाइस मोबाइल्स और इन्टेक्स के साथ मिलकर एन्ड्राइड वन लाँच किया। तुरन्त ही इन मोबाइल फोन के बाज़ार में उतार भी दिया, परन्तु इसके रूझान को आंकड़े आने अभी बाकी हैं। माइक्रोमैक्स ने बिक्री के पहले ही दिन 22,000 से अधिक फोन बेचने की बात कही है।

16 सितम्बर को जियोमी रेडमी 1एस के 40,000 फोन बिक्री के लिए आए। यह कंपनी की तीसरी बिक्री थी, जिसमें फिर एक बार 5 सेकन्ड से कम में 40,000 फोन गायब हो गए। एन्ड्राइड वन के भारत में कदम रखने के 24-घटे के भीतर जियोमी ने बता दिया – “बॉस हम भी लड़ाई के मैदान में हैं। हो जाए दो-दो हाथ?”

Advertisements
  1. No comments yet.
  1. No trackbacks yet.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s